Driving Licence Online Apply Kaise Kare – Easily

अगर आप नया ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना चाहते है तो यह आर्टिकल आपके लिए ह। इस आर्टिकल में आपको पूरी डिटेल्स में बतावुंगा के आप एक नया ड्राइविंग लाइसेंस बनवा सकते ह। ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने का प्रोसेस २ स्टेप में कम्प्लीट होता ह। पहले स्टेप में आप को लर्निंग लाइसेंस के लिए अप्लाई करना है फीस भरके अपॉइमेंट लेना होता है और RTO ऑफिस जाकर एक टेस्ट देना हॉट्स है जिसमे आपसे ट्रैफिक सिग्नल के बारेमे पूछा जाता है और इसके बाद आप का लर्निंग लइसेंस जारी करदिया जाता ह।

जिसकी वैलेडिटी ६ महीनो की होती ह। लर्निंग लाइसेंस में आप ड्राइविंग भी करसकते है लेकिन आपके साथ एक ऐसा व्यकिती होना चाहिए जिसके पास ड्राइविंग लाइसेंस ह। इसके बाद आपको सेकंड स्टेप कम्प्लीट करना होता ह। आपको ६ महीनो के अंदर ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अप्लाई करना होता ह। जिसका भी उसी तरह का प्रोसेस ह। आप ऑनलाइन अप्लाई करेंगे फीस भरेंगे अपॉइमेंट लेंगे और ORT ऑफिस जाना होगा वहा पर आपका ड्राइविंग टेक्स्ट होगा और उसके बाद आपका ड्राइविंग लाइसेंस जारी करदिया जायेग।

ड्राइविंग लइसेंस केलिए डॉक्यूमेंट की बात करे तो जन्म तारीख का प्रूफ और एड्रेस का प्रूफ होना चाहोय। मतलब की आपके पास आधार कार्ड और पैन कार्ड है तो आप ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अप्लाई करसकते ह। अगर फीस की बात करे तो ड्राइविंग लाइसेंस और लर्निंग लाइसेंस ९५० rs का पेमेंट करना होता ह। चलिए में आप को दीखता ता हु ड्राइविंग लाइसेंस ऑनलाइन कैसे अप्लाई करना ह। और पेमेंट कैसे करना है कैसे अप्पोइंनेत लिनी है और कोनसे डॉक्यूमेंट की जरूर होती ह। शरू करते है की कैसे Driving Licence Online Apply Kaise Kare

Driving Licence Online Apply Kaise Kare

पहले आपको अपने डिवाइस में https://parivahan.gov.in/ को ओपन करना ह। आप इस पेज में कई सरे ऑप्शन देखेंग। आपको इसी ऑप्शन का यूज़ करके ड्राइविंग लाइसेंस का फॉर्म भरना ह।

  • अपहेले आपको ड्राइवर्स / लर्नर्स लाइसेंस पर क्लिक करना ह। अब आपको अपना राज्य सेल्क्ट करना है आपको एक पॉपउप SMS आएग। जो है कोन कोन सी सर्विसिस के लिए आपको RTO ऑफिस जानेकी जरुरत नहीं ह।

driving

  • अब आपको क्लिक करना है Apply for Learner Licence क्लिक करते है आपके सामने आजायेगा की कितने स्टेप में आपको ड्राइविंग लाइसेंस का फॉर्म पूरा करना ह।

start driving

  • सबमिट करते है आपके सामने आधार नंबर डालनेका ऑप्शन आएगा उसपे आपको क्लिक करना है और आपके मोबाइल पर एक OTP आएगा आपको औ OTP डालना है और आपको authenticatewithsarathi पर क्लिक करना ह।

driving

  • authenticatewithsarathi पर क्लिक करते है आपके आधार कार्ड पर जोभी इनफार्मेशन है औ पूरी इनफार्मेशन आजाती ह। आप औ साडी इनफार्मेशन को वेरीफाई करसकते है की साडी डिटेल सहीहै आप उस डिटेल को एडिट नहीं कर सकत। और उसके बाद आप को प्रोसीड पर क्लिक करदेना ह। प्रोसीड पर क्लिक करते है आपके सामने पूरा फॉर्म आजायेग। इस फॉर्म को अपने पूरा भरना है और आपकी पूरी डिटेल डालना ह।

driving apply

  • यह फॉर्म भरते है आप के पास आपकी एप्लीकेशन का नंबर आ जायेगा आपको यहाँ पे ओके ऑप्शन पर क्लिक करना है अब आपके सामने एप्लीकेशन की स्लिप का प्रिंट करना का ऑप्शन आएगा उससे आप अपनी आप्लिकेशन को प्रिंट करवा सकते ह। प्रिंट करके आप अपने पास सुरक्षित रख सकते ह।

driving license

  • अब आपको नेक्स्ट बटन पर क्लिक करना है यहाँ आप देखेंगे की आप ३ स्टेज पर आचुके ह। अब आपको अपनी फोटो और सिग्नेचर को अपलोड करना ह। इसकेलिए आपको प्रोसीड के ऑप्शन पर क्लिक करना ह। और आपको दोनों प्रूफ अपलोड करदेना ह। अब आपको अपनी फीस का पेमेंट करना ह। और आपको इसकी प्रिंट निकल लेना ह।

driving

  • इतना करते ही आपके सामने आपकी एप्लीकेशन जो सटेस्टस है औ आजायेग। अपने जो इनफार्मेशन डाली है और आपके डाक्यूमेंट्स वेरीफाई करनेके लिए यहाँपे RTO लेबल के लिए फॉर्म जा चूका ह। RTo के तरफ से वेरीफाई होने के बाद में आप अपने ड्राइविंग लाइसेंस को ऑनलाइन भी देख सकते ह।

driving license

  • होम पेज में आपको प्रिंट लर्नर लाइसेंस फॉर्म नंबर ३ पर क्लिक करना ह। और प्रोसीड बटन पर क्लिक करना है उसके बाद आपको अपना एप्लीकेशन नंबर डालना है अभी आपका ड्राइविंग लइसेंस डाउनलोड नहीं होगा क्यों की अभी ड्राइविंग लइसेंस अप्प्रोव नहीं हुवा ह। ४ या ५ दिन में आप पैन ड्राइविंग लाइसेंस डाउनलोड करसकते ह। इसके बाद आप ड्राइविंग करसकते है किसी और व्यक्तिक साथ जिसके पास ड्राइविंग लाइसेंस ह। लर्निंग लाइसेंस अनेके बाद आपको इसी तरह ड्राइविंग लाइसेंस का फॉर्म भरना ह।

Leave a Comment