Health ID Card Kaise Banaye – How to Apply Health id Card

आयुष्मान डिजिटल भारत मिशन अब पुरे देश के लिए लॉन्च हो चूका ह। इस में आप अपनी हेल्थ ID बना सकते है देश के सभी हॉस्पिटल, मेडिकल स्टोर, क्लिनिक्स, डॉक्टर, नर्स, को इस पोर्टल में जोड़ा जायेग। इसक फायदा आपको ऐ होगा की जबभी आप किसी हॉस्पिटल या क्लिनिक जायेगे तो आपको अपनी मेडिकल हिस्ट्री के रेकॉर्ड्स अपने साथ रखने की जरूर नहीं पड़ेग। आपकी मेडिकल हिस्ट्री आपके हेल्थ ID कार्ड में रिकॉर्डर रहेगी जिसको किसीभी हॉस्पिटल में या क्लिनिक में चेक किया जासकेगा तो इस आर्टिकल में आप को ऑनलाइन हेल्थ ID बनाने का पूरा प्रोसेस बताने वाला ह। शरू करते है Health ID Card Kaise Banaye.

इस हेल्थ ID कार्ड को लेकर हमारे पम ने लालकिले पर इसके बारेमे घोषणा की थ। और इसकी वेबसाइट भी लाइव होचुकी ह। वेबसाइट पर जेक आप अपना हेल्थ ID कार्ड बना सकते ह। इस ID कार्ड को कैसे बनाना है औ में इस ब्लॉग में बताने वाला हु। और उसे क्या फायदे मिलने वाले है और किस तरीकेसे इसका उसे करना ह। इन साडी चीजों के बारेमे इस आर्टिकल में में बताने वाला ह।

Health ID Card Kaise Banaye

आपको अपने डिवाइस में https://healthid.ndhm.gov.in/ वेबसाइट खोलना ह। इस वेबसाइट को आप पाने मोबिएल या कंप्यूटर दोनों में ओपन करसकते ह। हेल्थ ID कार्ड बनाने के लिया आपको ऑप्शन मिलजातसा है की क्रिएट हेल्थ ID तो यहाँ पे आप क्लिक कर के आपने हेल्थ ID कार्ड बना सकते ह। लेकिन यहाँ हेल्थ ID कार्ड बनाने से पहल में आपको कुछ इसके फायदे के बारेम।

Health ID Card क्या है

हेल्थ ID कार्ड गोवेर्मेंट की तरफसे बनाया जाने वाला एक डिजिटल तरीके का कार्ड ह। जो की आप के सभी मीडियल रिकॉर्ड को स्टोर करता है जभी आप ट्रीटमेंट करते है औ सारे रिकॉर्ड हेल्थ ID कार्ड में रिकॉर्ड सेव हो ते ह। उसमे जाचे आप कोई मेडिसन लेरहे है या कोय भी टेस्ट करवाय है बॉडी का पूरी एक्टिविटी इस कार्ड में दिखाई जाती ह। जिससे डॉक्टर को कभी हद तक पता चलजाएगा की कोनसी बीमारी होसकती ह। और कोनसा ट्रीटमेंट आपको देना चाहि। इस ID कार्ड को बनवाने के आपको जीवन में बहोत सारे फायदे मिलने वाले ह। क्यों की इसको बनवाने के बाद जो डॉक्टर छे एरोर हो जाते ते थे मेडिसन देनेमे औ एरर काफी हद तक काम होने वाले ह।

शरू करते है कैसे हेल्थ ID कार्ड बनाया जासकता है

आपको पहले वेबसाइट ओपन करना ह। यहाँपे आपके आपसमे आधार कार्ड मौजूद है तो आप जेनेरेट वाई आधार कार्ड पर क्लिक कर सकते है पर आप के आधार कार्ड के साथ आपका मोबाइल नंबर लिंक होना जरुरी ह। अगर आपके आधार कार्ड के साथ मोबाइल नंबर लिंक नहीं है तो सेकर्ड ऑप्शन यूज़ कर सकते ह। यहाँ आप बिना आधार कार्ड आपने हेल्थ ID बना सकते ह।

health card

अब आपको जेनेरेट वाया मोबाइल पर क्लिक करना है और अपना मोबाइल नंबर डालना ह। उसके बाद आपको कुछ डिस्क्रिप्शन दिया गया है जिसको आप रीड करसकते है और आई एग्री पर क्लिक करना ह। और सबमिट पर क्लिक करके आपको OTP डालना है

read Naya Voter ID Card Kaise Banaye Online – Bina koi Rukawat

आपके सामने हेल्थ ID कार्ड क्रिएट करने के लिए एक फॉर्म आ जायेगा जहापे आपको अपना नाम, जन्म तारीख, राज्य और अन्य डिटेल डालनी ह। उसके बाद आपको आपने हेल्थ ID को क्रिएट करना ह।

health id card form

इतना करते है आपका हेल्थ ID कार्ड बन जायेग। आप इस पेज में निचे जाओगे तो आपको आप का हेल्थ ID कार्ड का फोटो दिखेग।

health card

जिसमे गोवेर्मेंट की स्टम्प लगा हुवा ह। और यहाँ पे एक QR कॉर्ड भी दिया गया ह। इस कार्ड पर आपकी पूरी डिटेल होगी जैसेकी नाम, जन्म तारीख, मोबाइल नंबर, और साथिमे हेल्थ ID नंबर जिसको अपने क्रिएट किया है जोकि काफी आसान है इसको ईमेल ID तरिके से आप रेमेम्बेर करसकते है इस हेल्थ ID प्रिंट करने के लिया आपको डाउनलोड ऑप्शन में जाकर डाउनलोड करना है हेल्थ ID कार्ड को और किसी भी हॉस्पिटल में इलाज करवा सकते ह। इस हेल्थ ID कार्ड में फोटो नहीं आया है उसके लिया आपको एडिट प्रोफाइल पर क्लिक करना है और अपना फोटो उपलोड करदेना ह।

Leave a Comment