NEET Kya Hai | NEET Exam se Judi Puri Information

कहते है की अगर जानकारी आपके पास पूरी हो तो एक्सशन लेना उस सिज़ पर काम करना उस गोल पर काम करना आसान हो जाता है। तो आज हम आपके लिए लेकर आये है NEET के बारे में पूरी जानकरी हम सभी आगे बढ़ाना चाहते है और इसके लिए अपनी पसन्दीदार फिल्ड को चुनते है। ताकि अपनी पसंद का करियर बना सके। लेकिन उनके लिए हमें जमकर पढ़ाई भी करनी होती है ताकि अछि पफोर्मन्स से हमारे अचीवमेंट भी ऊंचे हो सके तो इस पुरे प्रोसेस में कोई डॉक्टर बनना चाहते है तो कोई इंजीनियर तो कोई राइटर इस तरहसे हर फिल्ड अलग अलग टर्म एंड कंडीशन लागु होती है। जाने पूरा करने के बाद भी हमें हमारा मन पसंद करियर ऑप्शन मिलता है। आज आप इस ब्लॉग में जानेगे की NEET एग्जाम कैसे आपको डॉक्टर बना सकता है तो सबसे पहले जानते है की NEET Kya Hai?

NEET Kya Hai?

NEET की फुल फॉर्म होती है National Eligibility Cum Entrance Test और ऐ भारत में मेडिकल एजुकेशन से जुड़े कोर्सेस में एडमिशन लेनेके लिए एक क्वालीफाई एंट्रेस एग्जाम है। इस एग्जाम को क्लियर करने वाले स्टुडंट को इन सारे कोर्सेस में एडमिशन। नीट एग्जाम २ लेवल पर होती है UG और PG। नीट UG लेवल पर MBBS और BDS जैसे मेडिकल कोर्सेस के लिए एग्जाम टेस्ट होता है। जब की नीट PG लेवल में MS और MD जैसे मेडिकल कोर्सेस में एडमिशन के लिए एग्जाम टेस्ट होता है। ऐ एग्जाम देश में हर साल लगभग ४७९ मेडिकल कॉलेज में एडमिशन के लिए आयोजित किया जाता है।

Jarurat Kyu Padi NEET Ki?

नीट से पहले भारत में मेडिकल कोर्सेस में एडमिशन लेने के लिए अलग अलग ९० एक्साम्स हुवा करते थे इनमे से AIPMT CBSE द्वारा करवाया जाता था। और हर राज्यों भी अलग अलग मेदिकक entaras एग्जाम टेस्ट करवाता था। तो इस पोजीशन में हर स्टुडंट लगभग ७ से ८ एंट्रेस टेस्ट देने पड़ते थे। जैसे ना केवल उन्हें प्रेस्सेर में रहते हुवे परफॉर्म करना होता था बल्कि हर एग्जाम के साथ आप्लिकेशन फीस और एंट्रेस टेस्ट में क्लियर होने के लिए बहोत सारा खर्चा हुवा करता था। तो इस साडी सिजो को हटाने के लिए और टाइम और एफोर्ट को वेस्ट होनेसे रोकने के लिए नीट एग्जाम लाया गया। ।

अलग अलग एग्जाम को क्लियर करने के लिए अलग अलग सिलेबस को पूरा करने जैसी की प्रेस को भी नीट एग्जाम से दूर करदिया है क्यों की अब मेडिकल कोर्सेस में एडमिशन के लिए सिर्फ एक एग्जाम यानि की नीड एग्जाम को क्लियर करने की ही जरुरत है। तो इस तरीकेसे नीट ने AIPMT और राज्यों के लेवल CET जैसे दिल्ली-PMT , MHCET , R -PMT , WBJEE , EAMCET को रिप्लेस करदिया है। आगे नीट से जुडी कुछ इम्पोर्टेन्ट बात करे तो नीट २०१९ ५ मई २०१९ का हुवा और ५ जून २०१९ को इसका रिजल्ट डिक्लेर कर दिया गया था।

नीट के लिए आपको १२ स्टैंडर्ड का एग्जाम अच्छे से क्लियर करना चाहिए और गौर कीजिएगा आप के पर स्कूल एजुकेशन की जितनी पकड़ होगी उतना ही आसान आपके लिए इस एग्जाम को क्लियर करने में होगा। इसी लिए फिज़िक्स , केमिस्ट्री और बायोलॉजी के बेसिस को क्लियर करते हुवे ही आपको आगे बढ़ना होगा। टाइम मैनेज करना सीखिए ताकि इस एग्जाम को क्लियर करले।

NEET Clear Karne ke Liye dhyan Rakhne vali bate

अगर आप पहले भी नीट दे सके है और नेक्स्ट अटेम्प की तयारी कर रहे हो तो यद् रखिये लास्ट एग्जाम में होने वाली गलतियों का एनालिसिस जरूर कीजिए। ताकि अगले अटेम्प में आप वही मिस्टेक्स दुबारा नहीं दोहराये। जिनकी वजह से आप एग्जाम क्लियर नहीं करपये थे। नीट क्लियर करने के लिए अपने विज़न को क्लियर रखिये और ऑथेंटिक्स बुक्स की हेल्प लीजिए और प्रैक्टिस करते रहिये और अपनी हेल्थ का भी ख्याल रखिये। ताकि आप अच्छे से परफॉर्म करसके। काम से काम ६ से ७ घंटे की नींद जरूर लीजिए क्यों की बिना अच्छी और पूरी नींद के आप किसी भी टॉपिक को अचे से समज नहीं पाएंगे। इसका नेगेटिव इम्पेक्ट आपकी बॉडी और मगज पर पड़ता है। तो इसी लिए सही टाइम टेबल बनाये और अपना पूरा फोकस इस एग्जाम को क्लियर करने में लगा दीजिये।

हमें उम्मीद है की आपको यह जानकारी पसंद आई होगी और आपको यह डटिल हेल्प करने हाली है। होप की आप NEET Kya Hai- समाज गए होंगे और इस एग्जाम को क्लियर करले और अपने मनपसंद मेडिकल कॉलेज में एडमिशन ले।

Leave a Comment