Ration Card Kaise Banaye

जैसेकि आप सभी लोग जानते है की one नेशन one कार्ड की योजना लागु होचुकी है या योजना शरू होतेहि राशन कार्ड के वितरण को लेके काफी सरे नियमो में बदला करदिये गए ह। अगर आप कोई दूसरे राज्य में जाते है तो वहपे भी राशन कार्ड से राशन ले सकते ह। one नेशन one कार्ड की योजना लागु होते ही नए राशन कार्ड बनवाने की प्रोसेस है उसमे भी कभी बदलाव किये गयेहै तो आज इस ब्लॉग में यही बात करने वाले है की अगर आपने अभी तक राशन कार्ड नहीं बनवाया याफिर अप्लाई किया है और बनकर नहीं यहाँ है तो कीतरह से आप एक नए राशन कार्ड बनवासकते है इस ब्लॉग में आपको बताने वाला ह। तो इस ब्लॉग को कम्पलीट रीड करियेग।

तो सबसे पहले बात करते है की राशन कार्ड को बनवाने की लिए eligibility है तो राशन कार्ड को कोईभी १८ प्लस व्यक्ति अप्लाई करसकते ह। और औ भारतीय नागरिक ह। वर्तमान में अगर आपकी उम्र १८ सालसे काम है तो उनके लिए राशन कार्ड अप्लाई नहीं करसकते आप किसी दूसरे फॅमिली मेंबर के राशन कार्ड में अपना नाम ऐड करा सकते ह। one नेशन one कार्ड की योजना लागु होने के बाद आपको ध्यान रखना है की राशन कार्ड अप्लाई करते समय आपके परिवार में महिला है उसे ही मुखिया बनाना होगा यानि की फॉर्म में आपको महिला की डिटेल को भरना है और परिवार के जो अन्य मेंबर है उनलोगो का नाम यूनिट के अंतर्गत करसकते है अगर आपके घर में कोईभी महिला नहीं है तब जेक आप पुरुष को मुखिया बना सकते ह। शरू करते है की Ration Card Kaise Banaye

Kitne Type ke hote hai Ration card

अब हम बात करते है की राशन कार्ड कितने प्रकारके होते है राशन कार्ड ४ प्रकार के होते है APL , BPL , AAY , एंड पात्र गृहिण। वर्तमान में apl और bpl राशन कार्ड पूरी तरीकेसे ख़तम करदिये ह। वर्तमान में सर्कार की तरफ से २ तरिके के राशन कार्ड ही बनाया जारहा है पहला है पात्र गृहिणबी और दूसरा है aay। aay राशन कार्ड उन्ही को दिया जाता है जिनके परिवार में कमाने वाला व्यक्ति नहीं है। और उन्ही आयु काफी काम है। और बाकि के जितने भी लोग है उनको पात्र गृहिणी राशन कार्ड दिया जाता है।

Kon se documents ki Jaruriya hai

राशन कार्ड को बनवाने के लिया जितने भी मेंबर आपके परिवार में है साथी में मुखिया का आधार कार्ड होना जरुरी है। अगर आपके पास आधार कार्ड नहीं है तो आपक को उनलोगा नाम राशन कार्ड में ऐड नहीं कर पाएंगे। आधार कार्ड के साथै में ही आपके पास एक बैंक पासबुक होना जरुरी है अगर आपके पसमे परिवार मुखिया की बैंक पासबुक नहीं है यानि की महिला की नाम से बैंक अकाउंट नहीं है तब जेक आप कभी दूसरे परिवार के मेंबर का बैंक अकाउंट लगा सकते है। आधार कार्ड और बैंक पासबुक के आलावा आपके आधार कार्ड का एड्रेस चेंज है तो आप अपने बिजली और पानी बिल कोईभी एक प्रूफ की कॉपी दे सकते है। साथी में आपको एक फोटो देना है । अब शरू करते है की राशन कार्ड को अप्लाई कैसे करना है।

राशन कार्ड के लिए अप्लाई करने के लिए आपके पास दो ऑप्शन है पहला तो आप इंटरनेट के माध्यम से फॉर्म को डाउनलोड करले और फॉर्म को डाउनलोड करने के बाद फॉर्म की साडी डिटेल्स को आप भर सकते है और उसके बाद आप इस फॉर्म को अपने फ़ूड इंस्पेक्टर को सबमिट करसकते है। तो उनकी तरफ से आपका राशन कार्ड काफी जल्दी बना दिया जायेगा। साथ ही में आप राशन कार्ड ऑनलाइन भी बनवा सकते है राशन कार्ड को ऑनलाइन बनवाने की लिए आप इस ब्लॉग को रीड करे।

Ration Card Online Kaise Banaye

आप राशन कार्ड बनवाने के लिया अपने स्टैस्ट की लिंक को ओपन करे पर कई सरे राज्यों में आप ऑनलाइन अप्लाई नहीं कर सकते इसलिए आपको जनसुविधा केंद्र की जरू पड़ती है। अगर आपके राज्य में आपको परमिशन है की आप घर बैठे राशन कार्ड बनवा सकते है तो कितरीके से अप्लाई करना है में आपको बतावुंगा। अगर आप दिल्ली के रहवासी है तो आपको दिल्ली की वेबसाइट खोलनी है राशन कार्ड की।

Ration Card Online Kaise Banaye

अब आपको सेलेक्ट करना है आधार कार्ड या वोटर ID कार्ड एंड उसके बाद आपको ID कार्ड का नंबर डालना है उसके बाद आपके सामने रेजिस्टशन फॉर्म आजायेगा उस फॉर्म को अपने पूरा भरना है उसके बाद आपको अपना पासवर्ड सेट करना है।

उसके बाद आपको लॉगिन करना है उसके बाद आपके सामने आपका प्रोफाइल पेज आजायेगा उसके बाद आपको अप्लाई फॉर सर्विस के ऑप्शन पर क्लिक करना है क्लिक करते है आपके सामने दिल्ली की साडी गोवेर्मेंट सर्विस जो ऑफर करती है औ आ जाएगी। उसमे से आपको राशन कार्ड की सर्विस को सेलेक्ट करना है। उसपे क्लिक करते ही आपके सामने आपकी पूरी डिटेल्स वाला पेज आ जायेगा।

rashan card

उसके बाद राशन कार्ड का फॉर्म आपके सामने आजायेगा आपको औ फॉर्म पूरा भरना है और सबमिट करना है। उसके बाद आपको अपने डॉक्यूमेंट को अपलोड करना है। उसके बाद आपको आपकी राशन कार्ड की अप्लीकेशन मिलजाएगी। उसके आपको राशन कार्ड की एप्लीकेशन का नंबर उसे करके आप स्टेटस देखसाते है। आपको करीबन १५ दिन में आपको अपना राशन कार्ड मिलजाता है। मुझे लगता है की आपको अब समज में आगया होगा की Ration Card Kaise Banaye.

Ration Card Kaise Banaye

Leave a Comment